तुम्हें सोचते हुए...

... और जब तेरह तारीख़ को मैं तुम्हें सोच रहा होऊंगा तो मेरा खाली मन किसी खूबसूरत रंग से भर जाएगा, वही रंग जिसकी टी-शर्ट कुछ लड़कियों को लड़कों पर अच्छी नही लगती। पर मैं फिर भी तुम्हारे लिए हफ्ते में तीन बार वही टी-शर्ट पहनूंगा। उस दिन भी पहनूंगा। उस दिन हम एक दूसरे के हाथ में हाथ डालकर यूं ही किसी सड़क पर चलते चले जाएंगे। तब ना मैं कुछ कहूँगा ना तुम, हम बस एक दूसरे को सुनते रहेंगे। सुबह सवेरे मैं अपनी गाड़ी की पिछली सीट्स को उसी रंग के गुब्बारों से भर दूंगा। तुमसे मिलते ही सबसे पहले मैं तुम्हे ओरकेट्स का गुलदस्ता दूंगा फिर अपने हाथों से बनाया एक ग्रीटिंग कार्ड जिसे देखकर हम दोनों की आँखें भर जाएंगी। और तब मैं तुम्हारा चेहरा छूऊंगा, पहली बार। अचानक मैं एक चुटकुला कहूँगा और तुम उन्मुक्तता से हँसती रहोगी देर तक। और मैं तुम्हे देखता रहूंगा।फिर कुछ देर बाद हम एक-दूसरे का कन्धा हो जाएंगे। दोपहर की चुभन भरी धूप में आइसक्रीम खाते हुए तुम मुझसे एक गाने की फ़रमाइश करोगी तो मैं अपनी बेसुरी आवाज़ में कोई गाना गाऊँगा। उस गाने को सुनकर तुम ज़रा स्तब्ध सी हो जाओगी फिर ज़ोरदार ठहाका मारकर हँसती रहोगी। मैं तुमसे नाराज़ हो जाऊँगा। तब तुम्हें मुझे मेरे फेवरेट इटैलियन खाने से मनाना होगा। जो-जो शाम हो रही होगी हम एक दूसरे के हाथों की पकड़ को और मज़बूत करते रहेंगे। हम एक-दूसरे से दूर जाने को बिलकुल भी तैयार नही होंगे पर बीतता हुआ हर एक पल हमारे दिल की चुभन को धीरे-धीरे बढ़ा रहा होगा। तब शाम सात बजने तक हम दोनों को पता भी नही चलेगा हमारा पूरा दिन इनकी  चौदह पंक्तियों में ही बीत गया। उस दिन को हम अपने पास कहीं किसी पोटली में बांधकर रखना चाहेंगे। तब मैं तुम्हें कुछ कहूँगा और तुम फफक कर रो पड़ोगी। मैं खुद को सम्भालूंगा फिर तुम्हें। इसी बीच तुम्हारे पर्स मैं रखा मेरा गिफ्ट (घड़ी) तुम्हारा सबसे बड़ा दुश्मन बन जाएगा। तो क्या तुम चली जाओगी?  क्या हम एक-दूसरे का कन्धा होकर ये रात नही निकाल पाएंगे? पता नही.. हो सकता है यही सोचते-सोचते इस टेबल पर ही मेरी आँख लग जाए। मेरे सपने में तुम आओ और अपना हाथ मुझसे छुड़ाने की भरसक कोशिश करो पर मेरी पकड़ के आगे तुम हार जाओ। मेरी नींद तुम्हारे ही कॉल से टूटे और तुम कहो "हम कल मिल रहे हैं" ये सुनते ही मैं फिर ख़यालों में खो जाऊं ..और मेरा मन  किसी खूबसूरत रंग से भर जाए।

देवेश  13 फरवरी 2016 

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें