सुनो अनुज


मैं एक दिन दुनिया के सभी नियमों को बदल दूँगा। एक शाम को तय करूँगा कि रातभर सोऊंगा नहीं। उसके बाद हर रात को जागा करूँगा। दोस्ती और प्रेम भरे गीत सुना करूँगा और खूब रोया करूँगा। अंदर से सूख जाने के बाद मैं कहूँगा कि दोस्ती और प्रेम कुछ नही होते। ये बाज़ार के इजाद किये भाव हैं। इन सभी दृश्यों में तुम नहीं होंगे। मैं अकेला रहूँगा। उसी कमरे में बंद जिसे मैं अपना बना लेने के ख़्वाब देखा करता हूँ। उम्र में अनुज तुम कभी उसके दरवाज़े तक नहीं पहुँच पाओगे। मैं तुम्हें कभी नही बताऊँगा कि मैं कहाँ रहता हूँ।

तुम भले ही प्रेम की कितनी ही व्याख्याएं करते रहो पर मैं कभी ये नहीं कहूँगा कि तुम्हारा उसकी ओर आकर्षण प्रेम है। और न ही ये कहूँगा की हमारी दोस्ती प्रेम नहीं है। पर मैं कभी प्रेमी नहीं हो पाऊंगा। न ही कभी उसे प्रेम लिखना सीख पाऊंगा। न ही तुम्हारा दोस्त रह पाऊंगा।

सुनो अनुज। तुम दुनिया को देखने की अपनी नज़र बनाना। मैं जानता हूँ कि तुम समझदार हो और नासमझ भी। हम हमेशा साथ नहीं रहेंगे। सब दुनियाएं बदल जाएगी। लोग भी बदल जाएंगे। मैं भी बदल जाऊंगा। तब कोई सलाह नहीं दे पाऊंगा। देखो तुम प्रेम करना। रजकर करना। वह नहीं जिसे सब प्रेम समझते हैं। किसी और के जैसा नहीं। अपनी तरह का नया प्रेम। उससे प्रेम करना जो तुमसे प्रेम करे। जो तुम्हारी दुनिया में, तुम्हारे लोगों में रम जाए। तुम सब कुछ मुझसे बेहतर जानते हो। 

तुम मेरी कोई बात नहीं मानना। यहाँ सब झूठा है। सब अर्थों से खाली है। खोखला। तुम मुझे कभी उस तरह याद मत करना। मैं कुछ नही कह पाऊंगा। कोई सलाह नहीं दूंगा। मुझे खोजने की कभी कोशिश नहीं करना। मैं मिल भी जाऊंगा तो वो नहीं रहूँगा जिसे तुम जानते हो। मैं किसीका  नहीं हूँ। तुम्हारा भी नहीं हूँ। अपना भी नहीं। इसलिए अपनी तमाम स्मृतियों से मुझे गायब कर देना। सभी बातों से मेरे संवाद हटा देना। कहीं अटक जाओ को ख़ुद को याद करना। तब आगे बढ़ना। सुनो अनुज इस दुनिया में अपना बचपना बचाना और अपना ख़याल रखना।

टिप्पणियां

  1. बहुत ही सुन्दर । दिल और दिमाग दोनों भरपूर मौजूद हैं संवेदनशीलता के साथ।अद्भुत अनुपात और ।संतुलन। तुम्हारी सृजनशीलता पर गर्व हो रहा है । खूब खूब आशीर्वाद ।

    जवाब देंहटाएं
    उत्तर
    1. आपने इसे इतनी गंभीरता से पढ़ा यही मेरी सफलता है। बेशक आपकी इस टिप्पणी से मुझे ऊर्जा मिली है। बहुत आभार।

      हटाएं

टिप्पणी पोस्ट करें